Benefits of Reddish सफ़ेद मूली के जबरदस्त फायदे

Benefits of Reddish सफ़ेद मूली के जबरदस्त फायदे

 

जी हां friends आज में जिस टॉपिक पे बात करने वाला हु वो वो आप के health से रेलेटेड है क्यों की winter का मौषम चल रहा है तो ऐसे में हमें अपने दिनचर्या के खान पान का ध्यान रखना चाहिए और अगर हम धयान नहीं रखेंगे तो हेल्थ से रेलेटिटेड प्रॉब्लम बढ़ने का डर बना रहता है आज हम आप को मूली के बेनिफिट्स के बारे में बता रहे है. winter के मौषम में ये बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाती है

 

सफ़ेद मूली का वैज्ञानिक नाम।

सफेद मूली, जिसे वैज्ञानिक रूप से राफेनस सैटिवस वर लॉन्गिपिनेटस के रूप में जाना जाता है, एक बहुमुखी जड़ वाली सब्जी है जिसे दुनिया भर में व्यापक रूप से खेती और सेवन किया जाता है। इसे आमतौर पर विभिन्न नामों से संदर्भित किया जाता है, जिसमें जापानी में “डाइकॉन”, हिंदी में “मूली”, कैंटोनीज़ में “लो बक” और कोरियाई में “मु” शामिल हैं। शब्द “डाइकॉन” का उपयोग अक्सर अंग्रेजी में मूली की इस विशिष्ट किस्म का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो इसकी लम्बी, बेलनाकार आकृति और सफेद रंग की विशेषता है। एक कुरकुरा बनावट और हल्के मसालेदार स्वाद के साथ, सफेद मूली कई व्यंजनों में एक प्रधान है और इसकी पाक बहुमुखी प्रतिभा और पोषण संबंधी लाभों के लिए प्रसिद्ध है।

दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में इसकी लोकप्रियता

1.एशियाई व्यंजन:

जापानी: डाइकॉन जापानी व्यंजनों में एक प्रधान है, जिसका उपयोग सलाद, अचार (टकुआन) में किया जाता है, और सुशी और सशिमी सहित कई व्यंजनों में गार्निश के रूप में किया जाता है।
चीनी: चीनी व्यंजनों में, डाइकॉन का उपयोग स्टर-फ्राइज़, गर्म बर्तन और पकौड़ी भरने के लिए किया जाता है। यह मूली केक (लुओ बो गाओ) में भी एक प्रमुख घटक है।
कोरियाई: कोरियाई में “मु” के रूप में जाना जाता है, इसका उपयोग किमची, सूप (मु गुक), और साइड डिश के रूप में किया जाता है। मूली किमची (kkakdugi) एक लोकप्रिय और मसालेदार किण्वित व्यंजन है।

भारतीय व्यंजन:

भारत में, जहां इसे आमतौर पर “मूली” कहा जाता है, सफेद मूली का उपयोग करी, पराठों और चटनी में किया जाता है। यह विभिन्न शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों में एक विशिष्ट स्वाद जोड़ता है।
यूरोपीय व्यंजन:

सफेद मूली का उपयोग यूरोपीय व्यंजनों में किया जाता है, जिसे अक्सर कसा जाता है और कुरकुरे बनावट के लिए सलाद में जोड़ा जाता है। यह कुछ यूरोपीय देशों में एक साइड डिश के रूप में भी अचार और परोसा जाता है।

vitamin C से भरपूर

विटामिन सी: सफेद मूली विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है, कोलेजन उत्पादन में मदद करता है, और एक मुक्त-कट्टरपंथी मेहतर के रूप में कार्य करता है।
फोलेट (विटामिन बी 9): फोलेट डीएनए संश्लेषण और कोशिका विभाजन के लिए आवश्यक है। यह समग्र वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

खनिज: पोटेशियम: सफेद मूली में पोटेशियम होता है, जो उचित द्रव संतुलन, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है।
फास्फोरस: फास्फोरस हड्डी और दांतों के निर्माण में शामिल है, साथ ही शरीर में विभिन्न चयापचय प्रक्रियाओं में भी शामिल है।
मैग्नीशियम: यह खनिज मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य, प्रतिरक्षा प्रणाली समर्थन और हड्डी के स्वास्थ्य में योगदान देता है।
एंटीऑक्सीडेंट:सल्फोराफेन: सफेद मूली, अन्य क्रूसिफेरस सब्जियों की तरह, सल्फोराफेन होता है, जो संभावित एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-कैंसर गुणों वाला एक यौगिक होता है।
एंथोसायनिन: रंगीन त्वचा वाले लोगों सहित मूली की कुछ किस्मों में एंथोसायनिन हो सकते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं।

फाइबर:सफेद मूली आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सहायता करता है, परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है, और समग्र पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है।
अन्य पोषक तत्व:

कैल्शियम: सफेद मूली कैल्शियम की एक छोटी मात्रा प्रदान करती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करती है।
आयरन: जबकि बड़ी मात्रा में मौजूद नहीं है, सफेद मूली में कुछ लोहा होता है, जो रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए महत्वपूर्ण है

कैसे फायदेमंद है आप के Diet में

कैलोरी में कम:

सफेद मूली कैलोरी में कम है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है जो अपने कैलोरी सेवन को प्रबंधित या कम करने का लक्ष्य रखते हैं। यह समग्र कैलोरी खपत में महत्वपूर्ण योगदान के बिना एक संतोषजनक क्रंच और स्वाद प्रदान करता है।
पोषक तत्वों से भरपूर:

इसकी कम कैलोरी सामग्री के बावजूद, सफेद मूली आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन सी और फोलेट जैसे विटामिन होते हैं, साथ ही पोटेशियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी होते हैं। ये पोषक तत्व विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें प्रतिरक्षा समर्थन, कोशिका वृद्धि और हड्डी का स्वास्थ्य शामिल है।

दिल के स्वास्थ्य का समर्थन करता है:

सफेद मूली में पोटेशियम की मात्रा हृदय स्वाजलयोजन:

इसकी उच्च जल सामग्री के साथ, सफेद मूली समग्र जलयोजन में योगदान कर सकती है। त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने, शरीर के तापमान को विनियमित करने और उचित पाचन का समर्थन करने सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है।स्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और समग्र कार्डियोवैस्कुलर कल्याण में योगदान कर सकता है।
वजन प्रबंधन:

सफेद मूली में कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री का संयोजन इसे भोजन के लिए एक संतोषजनक और पौष्टिक अतिरिक्त बनाता है। अपने आहार में मूली जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से तृप्ति को बढ़ावा देने और ओवरईटिंग की संभावना को कम करके वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

Know About Papaya Befits Click here 

Hi I m Sheela from Faridabad Haryana. i m a Good Home Maker, my hobbies are Writing, i love to write articles and tech. blogs .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top