best fruit for good health benefits of Papaya

Best fruit for good health ,benefits of papaya

good fruits and vegetables
healthy fruits

 

खाली पेट papaya खाने के फायदे

हर दिन खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने से आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों के साथ पोषण देने के अलावा आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है। आश्चर्य फल एक प्राकृतिक रेचक है जो मल त्याग को सुचारू रख सकता है। मीठा और रसदार फल भी आपकी ऊर्जा के स्तर के लिए अद्भुत काम कर सकता है। यह विटामिन सी का भंडार है और तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है। पपीता, अपने पाचन एंजाइम पपैन और आहार फाइबर के भार के लिए धन्यवाद, सह के अलावा आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए एक सुपरफूड है

एक पोषक तत्व पावरहाउस, पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई, फोलेट, मैग्नीशियम, फोलेट, पोटेशियम और तांबा होता है। पपीता यह भी सुनिश्चित करता है कि आप अपने भोजन के पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करें। इसके अलावा पपीता शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है। सुबह पपीता खाने से तृप्ति को बढ़ावा मिल सकता है क्योंकि यह भूख के दर्द को दूर रख सकता है।

“पपीता एंजाइम पपैन में समृद्ध है जो फल को कई लाभ देता है, विशेष रूप से कब्ज से राहत और पाचन सहायता में। सुबह खाली पेट पपीते का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स और पाचन में मदद मिल सकती है। पपीता फल एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और कोई नाश्ते में या शाम को पपीते का सेवन कर सकता है, “श्रुति के भारद्वाज, मुख्य आहार विशेषज्ञ ज़ाइडस हॉस्पिटल्स, अहमदाबाद कहते हैं।

डॉ रोहिणी पाटिल, MBBS और पोषण विशेषज्ञ, न्यूट्री लाइफस्टाइल की संस्थापक, जो आहार और पोषण के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं

“‘खाली पेट’ पर पपीते का सेवन करना आमतौर पर किसी भी भोजन के बाद लगभग दो घंटे की अवधि को संदर्भित करता है। इस समय के दौरान, पाचन प्रक्रियाएं कम सक्रिय होती हैं, जिससे कई लाभों के लिए एक इष्टतम वातावरण बनता है, “डॉ पाटिल कहती हैं, क्योंकि वह हर दिन फल खाने के लाभों के बारे में विस्तार से बताती हैं।

7. Best Advantage of Papaya below

 

1.Optimized digestion(अनुकूलित पाचन)

पपीते में पपैन जैसे एंजाइम पाचन गतिविधि कम होने पर अधिक कुशलता से काम करते हैं, प्रोटीन पाचन को बढ़ाते हैं और अपच के जोखिम को कम करते हैं।

 

2.Increased nutrient absorption(पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि)

भोजन के दो घंटे बाद पपीते का सेवन यह सुनिश्चित करता है कि फल के पोषक तत्व प्रभावी ढंग से अवशोषित हों, क्योंकि पाचन तंत्र में संसाधित होने वाले अन्य खाद्य पदार्थों से कम प्रतिस्पर्धा होती है।

 

3.Natural detoxification(प्राकृतिक विषहरण)

भोजन के बाद दो घंटे की खिड़की एक चरण के साथ संरेखित होती है जब पाचन तंत्र

कम बोझ है, जिससे पपीते की फाइबर सामग्री को प्राकृतिक विषहरण और अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन का प्रभावी ढंग से समर्थन करने की अनुमति मिलती है।

4.Stabilized blood sugar levels(स्थिर रक्त शर्करा का स्तर)

पपीते का सेवन करने के लिए भोजन के 2 घंटे बाद प्रतीक्षा करने से रक्त शर्करा के स्तर में संभावित स्पाइक्स से बचने में मदद मिलती है, जिससे बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण को बढ़ावा मिलता है।

5.Enhanced satiety(बढ़ी हुई तृप्ति)

इस अवधि के दौरान पपीते का सेवन परिपूर्णता की भावना में योगदान देता है, जिससे यह वजन प्रबंधन लाभ चाहने वालों के लिए एक आदर्श नाश्ता बन जाता है।

6.Improved nutrient utilization(पोषक तत्वों के बेहतर उपयोग)

इस समय के दौरान शरीर बढ़े हुए पोषक तत्वों के उपयोग की स्थिति में होता है, यह सुनिश्चित करता है कि पपीते में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शरीर द्वारा प्रभावी रूप से उपयोग किए जाते हैं।

7.Prevention of digestive discomfort(पाचन असुविधा की रोकथाम)

भोजन के दो घंटे बाद पपीता खाने से पाचन असुविधा या सूजन की संभावना कम हो जाती है जो कुछ फलों को भारी भोजन के साथ मिलाते समय हो सकती है।

Know About Benefits of Reddish click here 

Hi I m Sheela from Faridabad Haryana. i m a Good Home Maker, my hobbies are Writing, i love to write articles and tech. blogs .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top