एक दोस्त ने अपने दोस्त को गिफ्ट में खाने की चीज दिया जिसे खाने के बाद दोस्त की मौत हो गई, वजह हैरान कर देगी

एक दोस्त ने अपने दोस्त को गिफ्ट में खाने की चीज दिया जिसे खाने के बाद दोस्त की मौत हो गई, वजह हैरान कर देगी

pufferfish

ब्राजील के अमन ने एक दोस्त द्वारा उपहार में दी गई घातक पफरफिश का सेवन करने के बाद अपनी जान गंवा दी। पफरफिश को विश्व स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में एक स्वादिष्टता माना जाता है और यह कई जहरों की तुलना में अधिक शक्तिशाली विष को शरण देने के लिए बदनाम है। इस मछली के लिए उचित सफाई और खाना पकाने के तरीके महत्वपूर्ण हैं। खबरों के मुताबिक, मृतक को पफरफिश की सफाई का कोई पूर्व अनुभव नहीं था, जिसके कारण यह दुखद घटना हुई।

यह घटना सप्ताहांत में एस्पिरिटो सांता के अराक्रूज में हुई। मैग्नो सर्जियो गोम्स नाम के शख्स और उसके दोस्त ने मछली को साफ किया, उसे उबाला और नींबू के रस के साथ खाया। अंतर्ग्रहण के एक घंटे के भीतर, वे दोनों गंभीर रूप से बीमार पड़ गए और मुंह में सुन्नता का अनुभव किया। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सर्जियो ने स्थिति की गंभीरता को महसूस करते हुए खुद को अस्पताल पहुंचाया, जहां उन्हें 8 मिनट का कार्डियक अरेस्ट हुआ।

सर्जियो की मौत का कारण टेट्रोडोटॉक्सिन निर्धारित किया गया था, जो पफरफिश और अन्य समुद्री प्रजातियों के यकृत और गोनाड में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली जहर था। इसका उपयोग शिकारियों के खिलाफ ब्लोफिश द्वारा किया जाता है और साइनाइड की तुलना में 1,000 गुना अधिक घातक है, और इसमें ज्ञात मारक का अभाव है।

इंटुबैषेण और जीवन समर्थन सहित चिकित्सा हस्तक्षेप के बावजूद, सर्जियो ने वसूली का कोई संकेत नहीं दिखाया और 35 दिनों के बाद विषाक्तता के कारण दम तोड़ दिया। “डॉक्टरों ने हमारे परिवार को बताया कि वह जहर से मर गया, जो जल्दी से था उसके सिर तक यात्रा की। न्यूयॉर्क पोस्ट ने सर्जियो की बहन के हवाले से कहा कि भर्ती होने के तीन दिन बाद, उन्हें कई दौरे पड़े, जिससे उनके मस्तिष्क पर बहुत असर पड़ा, जिससे ठीक होने की बहुत कम संभावना थी।

सर्जियो का दोस्त, हालांकि, इस दुखद घटना से बच गया लेकिन गतिशीलता के साथ संघर्ष कर रहा है।

pufforfish
image from mentalfloss.com

दुनिया भर में कितनी प्रजाति है पफरफिश की

द साइंस टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में पफरफिश की 120 से अधिक प्रजातियां हैं और मुख्य रूप से उपोष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय महासागर के पानी में निवास करती हैं। ब्राजील में पफरफिश की 20 प्रजातियां हैं, लगभग सभी शक्तिशाली विष ले जाती हैं। दिलचस्प बात यह है कि जापान में एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे फुगु कहा जाता है, जो एक कच्चा पफरफिश व्यंजन है, लेकिन केवल लाइसेंस प्राप्त शेफ को इसे तैयार करने की अनुमति है।

 

video from Knock Knock youtube

 

Hi I m Sheela from Faridabad Haryana. i m a Good Home Maker, my hobbies are Writing, i love to write articles and tech. blogs .

1 thought on “एक दोस्त ने अपने दोस्त को गिफ्ट में खाने की चीज दिया जिसे खाने के बाद दोस्त की मौत हो गई, वजह हैरान कर देगी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top